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अच्छी और गहरी नींद पाने के आसान उपाय और घरेलू नुस्खे ( Treatment For Good Sleep )

अच्छी और गहरी नींद पाने के आसान उपाय और घरेलू नुस्खे

( Treatment For Good Sleep )

अच्छी नींद पाने के उपाय :-  जैसा कि आप सभी जानते हैं कुछ लोगों को एक तरह की बीमारी सी हो गई है रात को नींद न आना इस को अनिंद्रा रोग कहा जाता है  | यह किसी चीज के डर से या किसी काम को लेकर हमारी उत्सुकता या उत्तेजना की वजह से अक्सर हमें नींद न आने की समस्या हो जाती है | पर कुछ लोग अच्छी और गहरी नींद पाने के चक्कर में नींद की दवाइयां लेना शुरू कर देते हैं जो कि बहुत बुरा असर डालती है हमारी सेहत पर | पर हम इस बीमारी को घरेलू नुस्खों की मदद से दूर कर सकते हैं जो कि हमारे लिए बिल्कुल भी हानिकारक नहीं है तो आइए आज हम इस लेख में जानेंगे कि वह कौन से घरेलू नुस्खे और आयुर्वेदिक उपचार है जो हमें नींद नहीं आने की बीमारी से छुटकारा दिलाएंगे |

 

अक्सर देखा गया है कि अनिद्रा रोग में बहुत ही ज्यादा फैलता जा रहा है खासकर बच्चों में क्योंकि आजकल के बच्चे पढ़ाई को लेकर कुछ ज्यादा ही टेंशन में रहते हैं जिसके कारण उन्हें नींद न आने की बीमारी हो जाती है |  बड़ो में भी अक्सर टेंशन लेने के कारण या ज्यादा परेशान होने के कारण यह समस्या आ जाती है | और बिजनेसमैन और नौकरी पेशा वाले लोगों में इसके लक्षण बहुत ज्यादा देखे गए हैं क्योंकि यह बीमारी तनाव के कारण बहुत ज्यादा बढ़ जाती है |

 

अनिंद्रा क्या है

कई बार हमें किसी तनाव के कारण या फिर किसी उत्सुकता के कारण नींद नहीं आती या फिर नींद आते ही थोड़ी देर बाद आखिर खुल जाती हैं और हमारे शरीर को पूरी तरह से आराम नहीं मिल पाता जिसके कारण हमारे शरीर पर बुरा असर पड़ता है और हमारे दिमाग पर भी बुरा असर पड़ता है |  अच्छी नींद ना आने की वजह से हमारे स्वभाव में चिड़चिड़ापन आने लगता है और हम बहुत गुस्सैल तरह के बन जाते हैं जिसके कारण हमें गुस्सा बहुत जल्दी आने लगता है | इसलिए अगर हमें यह समस्या हो जाए तो इसका समाधान करना बहुत जरूरी है तो आइए पढ़ते हैं अनिद्रा दूर करने के उपाय और नींद ना आने का इलाज कैसे करें |

 

नींद नहीं आने का कारण

नींद ना आना दो कारणों की वजह से हो सकता है एक शारीरिक और मानसिक |  कुछ और भी बहुत सी चीजें होती है जिनके कारण हमें अक्सर नींद नहीं आती जैसे कि :-

  • ज्यादा सोचना
  • मोबाइल फोन
  • हमारे शरीर पर खुजली होना
  • ज्यादा सर्दी या गर्मी हो
  • ज्यादा शोर होना
  • बार बार पेशाब आना
  • खांसी जुखाम या फिर कोई शारीरिक रोग होना

अच्छी नींद लेने के उपाय /  अनिद्रा के घरेलू उपचार

  1. अगर आपको नींद ना आने की समस्या है तो आप नींद की गोलियां नहीं खाएं क्योंकि उन से हमारे शरीर पर बहुत बुरा असर पड़ता है |  बल्कि नींद ना आने की दवाओं के मुकाबले में हमें घरेलू नुस्खे अपनाने चाहिए जिसे हमें अच्छी नींद भी आ सके और हमारे शरीर पर कोई बुरा असर ना पड़े |
  2. अगर आपको कोई रोग यह किसी तरह की बीमारी हो गई है जिसके कारण आपको नींद नहीं आ रही है या फिर नींद न आने की समस्या हो गई है तो सबसे पहली और जरूरी बात यह है कि आप दूसरों का इलाज करवाएं |
  3. नींद न आने का एक घरेलू नुस्खा यह भी है कि अगर आपको नींद नहीं आती है तो सरसों के तेल से अपने पैरों की तलवे की मालिश करके सोने से भी आपको अच्छी नींद आती है  |
  4. अगर आपको नींद कम आती है या फिर देरी से आती है तो आपको रात को सोने से पहले अपने पैरों को गर्म पानी में डालकर 10 मिनट ऐसे ही बैठे रहे और फिर अपने पैरों को साफ करके सो जाएं और सोते वक्त भी उन्हें किसी कपड़े से ढक लेता कि वह गर्म रहे |  क्योंकि सोते वक्त पैर गर्म रखने से हमें अच्छी और गहरी नींद आती है |
  5. अगर आप सोने से पहले एक गिलास गर्म दूध पी लेंगे तो आपको रात में गहरी नींद प्राप्त होगी |
  6. अगर आपको अनिंद्रा की समस्या है तो आप चाय का सेवन कम से कम कर दे |  या फिर चाय की वजह ग्रीन टी का सेवन करें ग्रीन टी से भी आपको नींद आने में बहुत फायदा होगा क्योंकि इससे हमारा मानसिक तनाव दूर हो जाता है |  लेकिन ग्रीन टी का सेवन एक यादों कब से ज्यादा सेवन ना करें क्योंकि इससे नींद ना आने की समस्या और भी ज्यादा बढ़ सकती है |

 

गहरी नींद आने के आयुर्वेदिक उपाय

  • अगर आप किसी मानसिक तनाव से गुजर रहे हैं तो उसका इलाज करें या फिर मेडिटेशन और योगा कर सकते हैं जिससे आपको टेंशन से राहत मिलेगी और गहरी नींद आने में मदद मिलेगी |
  • रात को हल्का भोजन करें |  क्योंकि अक्सर पाया गया है जब रात को भरपेट खाना खाने के बाद नींद बहुत कम आती है |  रात का खाना खाने के बाद हमें कुछ देर टहलना चाहिए इससे भी हमें गहरी नींद आने में बहुत मदद मिलेगी |
  • अश्वगंधा और सर्पगंधा बराबर मात्रा में पीसकर इसका चूर्ण बना लें |  रात को सोने से पूर्व 4 से 5 ग्राम चूर्ण एक गिलास पानी के साथ ले | इस आयुर्वेदिक दवा से आपको अच्छे गहरी नींद मिलेगी  और यह अनिद्रा रोग से भी आपको छुटकारा दिलाएगा |

अच्छी नींद आने के तरीके

  1. सोने के लिए ज्यादा बड़ा तकिया उपयोग ना करें उससे हमारे सिर में खून का प्रवाह रुक जाता है और सिर दर्द की शिकायत होने लगती है |  सोने से पहले गर्दन, कान, दोनों पैर और मुंह अच्छे से धोएं विशेष सिर में खून का प्रवाह तेज हो जाता है और हमें अच्छी और गहरी नींद आती है |
  2. गहरी नींद सोना है तो सोने से पहले रात को अपना मोबाइल फोन बंद कर दें या फिर किसी दूसरे कमरे में रख दें |  अक्सर यह होता है कि जब हम सोने वाले होते हैं या फिर हमारी नींद कच्ची होती है तभी रात को फोन में मैसेज की टोन बस्ती है जिसके कारण हमारी नींद टूट जाती है |  और आजकल के जमाने में नींद ना आने का सबसे बड़ा कारण मोबाइल फोन ही है |
  3. अपने सोने का समय प्रतिदिन का निर्धारित कर ले चाहे फिर वह रविवार हो या कोई और दिन हर रोज एक ही समय पर होना चाहिए और एक ही समय पर उठना चाहिए |  इससे हमें अनिद्रा रोग से छुटकारा मिलेगा |
  4. हमें कभी भी मुंह ढककर नहीं सोना चाहिए ,  अक्सर मुंह रखकर सोने से सांस लेने में परेशानी होने लगती है जिसके कारण हमारी नींद खुल जाती है |
  5. रात को सोने से पहले अपने दिमाग में कोई भी टेंशन ना रखें और किसी भी चीज के बारे में ना सोचे कि अगले दिन क्या काम करना है या फिर कहां जाना है ऐसा कुछ भी उत्तेजना या परेशानी या कोई भी किसी भी तरह का तनाव अपने दिमाग में ना रखें |
  6. रात को सोने की जगह पर साफ सफाई रखें और अपना बिस्तर भी मुलायम और आरामदायक ही होना चाहिए |  इससे हमें अच्छी और गहरी नींद प्राप्त होगी |
  7. अपने कमरे का तापमान नॉर्मल रखें ना ज्यादा ठंड होनी चाहिए और ना ही ज्यादा  गर्मी होनी चाहिए | और सोने से पहले अपने कमरे में कंप्यूटर, लैपटॉप या TV ना चलाएं |
  8. अगर आपको मानसिक तनाव की वजह से नींद नहीं आती है तो कुछ 6 दिन में सूरज की रोशनी में बैठे इससे दिमाग शांत होता है |  और मानसिक तनाव कम हो जाने की वजह से हमें नींद भी अच्छी आती है |
  9. अगर आपको रात को नींद नहीं आ रही है तो अपने बेड पर पड़े रहे |  इसकी वजह कोई किताब पढ़े या संगीत सुनने लगे इससे हमें नींद आने लगेगी और हम अच्छे और गहरी नींद सो जाएंगे |

नींद आने के घरेलू उपाय

  • अक्सर देखा गया है कि कुछ लोग दिन और रात दोनों समय बहुत ज्यादा सोते हैं जिसके कारण शरीर में आलस पन, कब्ज और सूजन जैसे रोग होने दिया संख्या बहुत बढ़ जाती है |  और इस बात का ध्यान रखे कि आप गर्मी के मौसम के अलावा दिन में सोने से बचें |
  • रात को अच्छी नींद लेना है तो दोपहर में नहीं सोए |
  • रात को सोने से 4 घंटे पहले बीड़ी, सिगरेट, शराब, चाय और कॉफी का सेवन ना करें |
  • अपनी दिनचर्या में योग और एक्सरसाइज शामिल कर लें |  इससे क्या होगा कि हमारी शारीरिक मेहनत के कारण हमारा शरीर थक जाएगा और हमें अच्छी और गहरी नींद आने में मदद मिलेगी |

तो दोस्तों आज हमने पढ़ा है की अच्छी और गहरी नींद पाने के आसान उपाय और घरेलू नुस्खे अगर आपको हमारा यह लेख पसंद आया हो तो कृपया करके इसे शेयर करें और अगर इससे जुड़ा हुआ आपके पास कोई सवाल है या कोई जानकारी है तो हमें टिप्पणी करके जरूर बताएं |

 

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